टाटा की नैनो कार विवाद में बड़ी जीत, ममता सरकार को देना होगा 766 करोड़ का हर्जाना

0
8
टाटा की नैनो कार विवाद में बड़ी जीत, ममता सरकार को देना होगा 766 करोड़ का हर्जाना
टाटा की नैनो कार विवाद में बड़ी जीत, ममता सरकार को देना होगा 766 करोड़ का हर्जाना

टाटा की नैनो कार विवाद में बड़ी जीत, ममता सरकार को देना होगा 766 करोड़ का हर्जाना

पश्चिम बंगाल की सिंगूर में टाटा नैनो कार प्लांट को लेकर चल रहे विवाद में टाटा मोटर्स को बड़ी जीत मिली है। एक मध्यस्थता न्यायाधिकरण ने सोमवार को फैसला सुनाते हुए कहा कि टाटा मोटर्स को सिंगूर प्लांट में हुए नुकसान के लिए पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम (डब्ल्यूबीआईडीसी) से 766 करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। यह फैसला टाटा मोटर्स के लिए ऐतिहासिक है, क्योंकि यह कंपनी को 13 साल बाद न्याय दिलाने वाला है। टाटा की नैनो कार विवाद में बड़ी जीत, ममता सरकार को देना होगा 766 करोड़ का हर्जाना

टाटा मोटर्स ने 2006 में सिंगूर में नैनो कार प्लांट लगाने के लिए जमीन खरीदी थी। लेकिन, तत्कालीन विपक्षी नेता ममता बनर्जी के नेतृत्व में किसानों ने इस प्लांट का विरोध किया था। इसका आरोप लगाया गया था कि जमीन अधिग्रहण में किसानों की सहमति नहीं ली गई थी। 2008 में ममता बनर्जी की सरकार बनने के बाद उन्होंने प्लांट को बंद करने का आदेश दिया था। टाटा मोटर्स ने इसके खिलाफ मध्यस्थता की मांग की थी। मध्यस्थता न्यायाधिकरण ने अपने फैसले में कहा कि टाटा मोटर्स को जमीन अधिग्रहण में हुई लागत, निर्माण लागत और अन्य नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाएगा।

टाटा मोटर्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि यह फैसला कंपनी के लिए एक न्यायपूर्ण निर्णय है। उन्होंने कहा कि यह फैसला निवेशकों के लिए भी एक महत्वपूर्ण संदेश है। ममता बनर्जी सरकार ने फैसले को चुनौती देने की बात कही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह फैसले की समीक्षा करेंगे।

फैसले के राजनीतिक और आर्थिक निहितार्थ

टाटा मोटर्स की जीत का पश्चिम बंगाल के राजनीति और अर्थव्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। राजनीतिक रूप से, यह फैसला ममता बनर्जी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है। यह सरकार पर जमीन अधिग्रहण में किसानों के अधिकारों के हनन का आरोप लगाता है।

आर्थिक रूप से, यह फैसला पश्चिम बंगाल के निवेश माहौल को प्रभावित कर सकता है। यह फैसला निवेशकों के मन में सरकार के प्रति अविश्वास पैदा कर सकता है।

फैसले के कुछ महत्वपूर्ण पहलू

  • मध्यस्थता न्यायाधिकरण ने अपने फैसले में कहा कि टाटा मोटर्स को जमीन अधिग्रहण में हुई लागत, निर्माण लागत और अन्य नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाएगा।
  • न्यायाधिकरण ने कहा कि टाटा मोटर्स को 766 करोड़ रुपये का मुआवजा सितंबर 2016 से 11 प्रतिशत ब्याज के साथ दिया जाएगा।
  • न्यायाधिकरण ने कहा कि टाटा मोटर्स को 1 करोड़ रुपये की कार्यवाही की लागत भी डब्ल्यूबीआईडीसी से वसूलने का अधिकार है।

Details

टाटा मोटर्स की नैनो कार विवाद में बड़ी जीत है। यह फैसला कंपनी के लिए एक न्यायपूर्ण निर्णय है और निवेशकों के लिए भी एक महत्वपूर्ण संदेश है। हालांकि, यह फैसला ममता बनर्जी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है और पश्चिम बंगाल के राजनीति और अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here