कलौंजी के हैरान करने वाले 10 फायदे…

 कलौंजी के हैरान करने वाले 10 फायदे…

कलोंजी एक तरहा का बीज ही होता है कलोंजी हर मर्ज की दवा हो सकती है। कलोंजी में अतयधिक गुड़ पाए जाते है ये भारती किचन में आसानी से मिल जाती है। इसे अंग्रेज़ी में nigella sativa कहते है।
कलोंजी शरीर की हर समस्या के समाधान में कारगर है। खासतौर से बालो से सम्बंधित परेशानियों से निजत दिलाने में बेहत कारगर है।

कलोंजी में आयरन सोडियम कैल्शियम पोटेशियम और फायबर होता है। यह एमिनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर है यही वजह है के आयुर्वेदिक दवाओं में कलोंजी ज़यादा उपयोगी है।

  1. कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं तो डायबिटीज और एसिडिटी से राहत मिल सकती है .
  2. साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है.
  3. कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है.
  4. इसके अलावा कलौंजी अस्थमा और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है
  5. कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होते हैं.
  6. अगर आपको कफ की समस्या है तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.
  7. इसके अलावा यह खून में विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करता है. सुबह के समय खाली पेट इसका इस्तेमाल करना कहीं अधिक फायदेमंद होता है.
  8. कलौंजी का तेल में ऑलिव ऑयल और मेंहदी पाउडर को मिलाकर हल्का गर्म करें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे किसी शीशी में बंद करके रख दीजिए. इस तेल सप्ताह में दो बार मसाज करने से गंजेपन की समस्या में राहत मिलती है
  9. कलौंजी की राख को ऑलिव ऑयल में मिलाकर मसाज करने से नए बाल आना शुरू हो जाएंगे.सिर पर 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करने के बाद बालों को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद कलौंजी के तेल से बालों में अच्छी तरह मसाज करें. 15 मिनट तक बालों को इसी तरह छोड़ दें. इस प्रक्रिया को नियमित करने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है.

सूजन को कम करने में

कलौंजी के बीजों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाया जाता है. इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और जोड़ों के दर्द की समस्या दूर होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Arthritis की समस्या में रोज सुबह खाली पेट कलौंजी के तेल का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा.

Iram Khan

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.