Taj Mahal: तो क्या तेजो महालय हो जाएगा ताजमहल का नाम? आज आगरा नगर निगम में पेश होगा प्रस्ताव

 Taj Mahal: तो क्या तेजो महालय हो जाएगा ताजमहल का नाम? आज आगरा नगर निगम में पेश होगा प्रस्ताव

सार

ताजमहल का नाम बदलने की मांग आज नगर निगम के सदन में उठेगी। भाजपा पार्षद ताजमहल का नाम तेजो महालय करने का प्रस्ताव सदन में पेश करेंगे। 

विस्तार

ताजनगरी में साढ़े चार साल में 80 से ज्यादा सड़कों और चौराहों के नाम बदलने वाले आगरा नगर निगम में बुधवार को ताजमहल का नाम बदलकर तेजो महालय करने का प्रस्ताव लाया जाएगा। ताजगंज के भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर आज दोपहर तीन बजे से होने वाले नगर निगम सदन के अधिवेशन में यह प्रस्ताव पेश करेंगे। पार्षद राठौर का कहना है कि उन्होंने प्रस्ताव संख्या 4(7) में इसके संबंध में कई तथ्य रखे हैं, जिनके आधार पर नाम बदलने का प्रस्ताव सदन के सामने रखा जाएगा।

पार्षद शोभाराम राठौर के मुताबिक मुगल रोड, घटिया आजम खां समेत कई सड़कों, चौराहों के नाम बदले गए हैं। इसलिए अब वक्त आ गया है कि ताजमहल का नाम भी बदलकर तेजो महालय किया जाए। वह ऐतिहासिक तथ्यों को सदन में रखेंगे और नाम बदलने पर समर्थन मांगेंगे। बता दें कि हिंदूवादी संगठन लगातार ताजमहल को तेजो महालय बताते आ रहे हैं। इसे लेकर कई बार विवाद भी खड़ा हो चुका है।

हाउस टैक्स के सर्वे पर हो सकता है हंगामा

नगर निगम सदन के सामान्य अधिवेशन में हाउस टैक्स के सर्वे पर हंगामा हो सकता है। नगर निगम ने निजी कंपनी साईं कंस्ट्रक्शन से हाउस टैक्स का सर्वे कराया है। इस सर्वे के बाद नगर निगम ने 97 हजार नोटिस भेजे हैं। इनमें तमाम खामियां मिल रही हैं। दिसंबर में वर्तमान बोर्ड का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। चुनावी साल में 345 विकास कार्य रुके हुए हैं। 40 करोड़ रुपये के काम न होने के कारण पार्षद नाराज हैं। इस मामले में हंगामा हो सकता है। 

ये नाम बदले गए

  • घटिया आजम खां का नाम अशोक सिंघल मार्ग
  • मुगल रोड, कमला नगर का नाम महाराजा अग्रसेन मार्ग
  • लोहामंडी के नौबस्ता चौराहे का नाम गुरु नानक देव चौक
  • मंटोला, कंगालपाड़ा का नाम वीरांगना झलकारी बाई के नाम पर
  • धूलियागंज चौराहे का नाम विनायक वीर सावरकर के नाम पर 

Iram Khan

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.