MP Weather News: नर्मदापुरम, विदिशा सहित 16 जिलों में होगी भारी बारिश, यलो अलर्ट जारी

 MP Weather News: नर्मदापुरम, विदिशा सहित 16 जिलों में होगी भारी बारिश, यलो अलर्ट जारी

भोपाल. राजधानी भोपाल के साथ-साथ मध्य प्रदेश में सितंबर के महीने में भी बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने नर्मदापुरम, विदिशा और रायसेन सहित 16 जिलों में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में फिलहाल एक सिस्टम सक्रिय है. उसके चलते प्रदेश में रुक-रुक कर तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. भारी बारिश के चलते भोपाल में भदभदा डैम के गेट दसवीं बार खोलने पड़े हैं.

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. नर्मदापुरम, अनूपपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट सागर, रायसेन, विदिशा, खंडवा और झाबुआ जिलो में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वही, दूसरी ओर दमोह, गुना और अशोकनगर जिलो में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश के दक्षिण पूर्वी हिस्से से लेकर कन्याकुमारी के आसपास तक एक ट्रफलाइन बनी हुई है. इसी से आई नमी से भोपाल के आसपास के इलाकों में बारिश हुई है. आने वाले 24 घंटों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

10 वीं बार खुले भदभदा डेम के गेट
राजधानी भोपाल में रविवार दोपहर से मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया. भोपाल में झमाझम बारिश की झड़ी लगी. भोपाल में रविवार रात 8:30 बजे तक एक इंच बारिश रिकॉर्ड हुई. भोपाल में 69 इंच की बारिश का आंकड़ा भी पार हो गया है, जो सीजन के कुल कोटे 42 इंच से 27 इंच ज्यादा है. बारिश के चलते भदभदा डैम का एक और गेट खोला गया. भोपाल में लगातार दसवीं बार भदभदा डैम के गेट खोलने पड़े. गेट खोलकर भदभदा डैम का पानी निकालना पड़ा.

बरगी बांध के 3 गेट खुले
जबलपुर में बरगी बांध के 3 गेट फिर खोल दिए गए. दरअसल, बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश हो रही है. मंडला समेत आसपास के जिलों में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश का असर डैम पर पड़ा है. ये डेम आधा-आधा मीटर की सीमा तक खोले गए हैं. इस वजह से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. बता दें, जबलपुर में अभी तक 45 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है.

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े
दमोह 88.0 मिमी, नर्मदापुरम 74 मिमी, नरसिंहपुर 49 मिमी, सिवनी 38 मिमी, सागर 25 मिमी, खरगोन 19 मिमी, भोपाल 12 मिमी, भोपाल सिटी 7.3 मिमी, पचमढ़ी 7 मिमी, सतना 6 मिमी, छिंदवाड़ा 5 मिमी, रीवा 5 मिमी, धार 4 मिमी, खंडवा 1 मिमी, मलाजखंड 0.8 मिमी, जबलपुर 0.8 मिमी, गुना 0.2 मिमी, इंदौर 0.1 मिमी

Iram Khan

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.