GST Council की बैठक समाप्त इन मामलो में आया फैसला

 GST Council की बैठक समाप्त इन मामलो में आया फैसला

Source:- moneycontrol.com

GST परिषद् की बैठक आज वर्चुअल माध्यम से हुई। ये GST परिषद् की 48 वीं बैठक थी, इस बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की। इस बैठक में GST से जुड़े गैरआपराधिक मामलों पर फैसला हुआ है। इस बैठक के दौरान GST के 8 बिन्दुओं को पूरा किया गया।

अभियोजन शुरू करने की राशि को दोगुना किया गया

GST परिषद् के बैठक के बाद राजस्व सचीव ने बताया की दालों की भूसी पर जो कर 5%लगाया जाता था उसे शून्य कर दिया गया है। इस परिषद् में ये फैसला लिया गया की रिफाइनरी के लिए जो पेट्रोल में एथेनॉल का मिश्रण किया जाता है उसकी अनुमति 5%की छुठ दर पर दी गयी है। इसी के साथ GST कानून के तहत किसी भी मामले में अभियोजन आरम्भ करने की सीमा को 1 करोड़ से बड़ा कर 2 करोड़ कर दी गयी है जिसमें नकली चालान को छोड़कर सब शामिल है।

गुटखा कारोबार पे कर चोरी रोकने पर फैसला  

आज के दिन GST परिषद् के बैठक में पान मसाला और गुटखा कारिबारियों को रोकने के लिए तमाम चर्चाएं हुई। इसके अलावा ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो पर भी GST से जुड़े मुद्दों पर विचार किया गया। मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने इन मुद्दों पर गठित GoM जो की मंत्रियों का समूह है अपनी रिपोर्ट गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को दी थी।

अभियोजनाओं शुरू करने के लिए मुद्रा सीमा बढाने का सुझाव

GST परिषद् में केंद्र और राज्यों के अधिकारी शामिल हुए, और उन्होंने GST अपराधियों को रोकने के अभियोजन शुरू करने के लिए मौद्रिक सीमा बढाने का सुझाव दिया। कानून समिति ने ये भी सुझाव रखा की GST अपराधियों के कंपाउंडिंग के लिए करदाता को देय शुल्क पर 25% तक कम कर देना चाहिए। वर्तमान में ये दर 150% है। समिति ने ये सुझाव व्यापार में आसानी से सुधार हो सके इसका ध्यान रख कर कहा।

Sachin Dwivedi

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *