Gold prices today : सोना दो महीने में सबसे सस्‍ता, चांदी में भी बड़ी गिरावट, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट

 Gold prices today : सोना दो महीने में सबसे सस्‍ता, चांदी में भी बड़ी गिरावट, चेक करें 10 ग्राम गोल्‍ड का लेटेस्‍ट रेट

नई दिल्‍ली. कमजोर ग्‍लोबल संकेतों के चलते आज गुरुवार को वायदा बाजार में सोने और चांदी के भावों में गिरावट आई है. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर कारोबार की शुरूआत में आज सोने का भाव (Gold Price Today) 0.71 फीसदी फिसलकर अपने दो महीने के निचले स्‍तर के करीब पहुंच गया. इसी तरह, चांदी के भाव में भी 1.64 फीसदी की गिरावट आई है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी सोना आज करीब 0.3 फीसदी गिरकर अपने 6 सप्‍ताह के न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंच गया है.

एमसीएक्‍स पर 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना सुबह 10:40 बजे 358 रुपये गिरकर 50,056 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. सोने में ट्रेडिंग आज 50,202 रुपये से शुरू हुई थी. भाव खुलने के बाद एक बार तेजी आई और रेट 50,245 रुपये हो गया. लेकिन बाद जल्‍द ही गिरावट आ गई और रेट 50,056 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.

चांदी 861 रुपये टूटी
मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज चांदी ने भी गोता लगाया है. चांदी का रेट आज 861 रुपये टूटा है और भाव प्रति किलो 51,700 रुपये हो गया है. चांदी में आज कारोबार की शुरूआत 51,600 रुपये से हुई थी. कुछ ही देर बाद भावों में प्रति किलो 100 रुपये का सुधार हुआ और रेट 51,700 रुपये बोला जाने लगा.

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी भाव गिरा
सोने और चांदी के भाव आज अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी टूटे हैं. सोने का रेट 0.27 फीसदी गिरकर 1703.89 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है. इसी तरह चांदी का स्‍पॉट रेट भी आज 0.98 फीसदी लुढ़क गया है और यह 17.74 डॉलर प्रति औंस रह गया है. सोने और चांदी के वैश्विक भावों में गिरावट की प्रमुख वजह अमेरिकी डॉलर इंडेक्‍स में मजबूती और बॉन्‍ड यील्‍ड बढ़ने को माना जा रहा है.

अभी नहीं तेजी की उम्‍मीद
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार कोटक सिक्‍योरिटी के वीपी- हेड कमोडिटी रिसर्च, रविंद्र राव का कहना है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना आज अपने 6 सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर ट्रेड कर रहा है. इसका कारण यूएस डॉलर का मजबूत होना और बॉन्‍ड यील्‍ड में बढ़त तो है ही साथ ही चीनी अर्थव्‍यवस्‍था की खस्‍ता हालत भी सोने की कीमतों पर दबाव बना रही है. राव का कहना है कि जब तक यूएस डॉलर और बॉन्‍ड यील्‍ड में करेक्‍शन नहीं होता है तब तक सोने की कीमतों में गिरावट जारी रहने की संभावना है.

Iram Khan

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.