Bhopal News: मैदामिल रोड बंद होने से रोज लगभग दो लाख राहगीर हो रहे परेशान

 Bhopal News: मैदामिल रोड बंद होने से रोज लगभग दो लाख राहगीर हो रहे परेशान

शाम चार बजे के बाद रचना नगर अंडरब्रिज पर लगता है बार-बार जाम। भारी ट्रैफिक के बाद भी व्‍यवस्‍था संभालने मौजूद नहीं रहता कोई जवान।

भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। गवर्मेंट प्रेस एमपी नगर के पास चल रहे मेट्रो कारिडोर के निर्माण की वजह से मैदामिल होते हुए जिंसी तिराहे को जाने वाला मार्ग बीते एक सप्ताह से बंद कर दिया गया है। ऐसे में एमपी नगर से जिंसी, जहांगीराबाद और अशोका गार्डन समेत पुराने भोपाल को जाने वाले वाहन चालक रचना नगर अंडर ब्रिज से होकर गुजर रहे हैं। इसके चलते शाम चार बजे के बाद ट्रैफिक बढ़ने से रचना नगर अंडरब्रिज में प्रतिदिन घंटों जाम लगा रहता है। भीड़भाड़ में आपस में वाहन टकराने से लोगों के बीच विवाद की नौबत भी बनती है। दुर्घटना संभावित स्थान होने के बावजूद यहां कोई पुलिस और ट्रैफिक का जवान खड़ा नहीं होता।

बतादें कि एमपी नगर और अरेरा हिल्स में बड़ी संख्या में सरकारी और निजी संस्थान हैं। शाम चार बजे के बाद इन कार्यालयों में छुट्टी होने के बाद से रचना नगर अंडर ब्रिज में ट्रैफिक बढ़ने लगता है। मैदामिल का रास्ता बंद होने से पहले प्रतिदिन यहां से प्रतिदिन 50 से 60 हजार लोग ही निकलते थे। लेकिन ट्रैफिक डायवर्सन के बाद रचना नगर अंडरब्रिज से प्रतिदिन दो लाख लोग गुजर रहे हैं। इससे रचना नगर और प्रेस कांपलेक्स की ओर लंबा जाम लगता है। दोनों ओर आधे किलोमीटर तक वाहन रेंगते रहते हैं। अंडरब्रिज को पार करने में वाहन चालकों को 20 मिनट से आधे घंटे का समय लगता है। वहीं कई नौसखिए वाहन चालक इस भीड़ में वाहन फंसा देते हैं, जिससे इस अंडरब्रिज से आवागमन में लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती है।

चालान काटने के बाद गायब हो जाती है पुलिस

रचना नगर अंडर ब्रिज के पास दिनभर पुलिस और ट्रैफिक के जवान वाहन चालकों के चालान बनाने के खड़े रहते हैं। लेकिन सड़क पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ने के बाद जिम्मेदार यहां से गायब हो जाते हैं। ऐसे में वाहन चालक जल्दी निकलने के चक्कर में गाड़ियां बीच में फंसा देते हैं। अनियंत्रित वाहनों की वजह से लंबा जाम लग जाता है।

अंडरब्रिज चौड़ा होने से मिलेगी जाम से निजात

ऐसा नहीं है कि मैदामिल का रास्ता बंद होने से ही यहां ट्रैफिक जाम होता है। आम दिनों में भी शाम के समय यहां भारी जाम लगता है। रचना नगर में रहने वाले राकेश मिश्रा ने बताया कि अंडरब्रिज जाम होने से राहगीरों के साथ आसपास के रहवासी भी परेशान होते हैं। जिस प्रकार हबीबगंज अंडरब्रिज को चौड़ा किया गया है, यदि यहां भी ऐसा हो जाए तो राहगीरों के साथ रहवासियों को भी राहत मिलेगी।

बरसात की वजह से मेट्रो का थोड़ा पिछड़ गया है। इसलिए मेट्रो कंपनी द्वारा 15 दिन का एक्सटेंशन लिया है। मैदामिल रोड खुलते ही रचना नगर अंडब्रिज में ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि वहां जवान नहीं रहता है। फिर भी यदि कुछ ऐसा है तो दिखवाते हैं।

Iram Khan

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.