Ankita Murder Case: आरोपी शाहरुख पर पॉक्सो एक्ट का भी चलेगा मुकदमा, कपिल मिश्रा समेत भाजपा नेता आज जाएंगे दुमक

 Ankita Murder Case: आरोपी शाहरुख पर पॉक्सो एक्ट का भी चलेगा मुकदमा, कपिल मिश्रा समेत भाजपा नेता आज जाएंगे दुमक

सार

झारखंड बाल कल्याण समिति की सिफारिश पर पुलिस ने अंकिता हत्याकांड में पॉक्सो एक्ट की धाराएं भी जोड़ी हैं। जांच में पाया गया है कि मृतक अंकिता नाबालिग थी। 

विस्तार

झारखंड के दुमका में दिलदहला देने वाले अंकिता हत्याकांड के आरोपी शाहरुख के खिलाफ पुलिस ने शिकंजा कसा है। झारखंड बाल कल्याण समिति की सिफारिश पर पुलिस ने अंकिता हत्याकांड में पॉक्सो एक्ट की धाराएं भी जोड़ी हैं। दरअसल, पहले एफआईआर में अंकिता की उम्र 19 वर्ष दर्ज की गई थी। हालांकि, बाद में इसमें सुधार कर मृतक अंकिता की उम्र 15 साल नौ माह कर दी गई। 

दरअसल, पहले एफआईआर में मृतक की उम्र 19 साल दर्ज किए जाने पर काफी विवाद खड़ा हो गया था। इसके बाद पुलिस ने इसमें सुधार कर इसे कम कर दिया। सूत्रों का कहना है कि अंकिता के सर्टिफिकेट पर उसकी उम्र 26 नवंबर 2006 है। इसी आधार पर अंकिता नाबालिग थी। 

महिला आयोग और भाजपा प्रतिनिधिमंडल जाएगा दुमका 
अंकिता हत्याकांड को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग की एक टीम आज दुमका में अंकिता के परिजनों से मिलेगी। वहीं भाजपा नेता कपिल मिश्रा और सांसद निशिकांत दुबे भी अंकिता के परिवारवालों से मुलाकात करेंगे। 

हाईकोर्ट ने लिया था संज्ञान 
इससे पहले इस मामले को हाईकोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया था। इसके बाद हाईकोर्ट ने इस केस से जुड़ीं सभी फाइलों के साथ राज्य के डीजीपी को तलब किया था। हाईकोर्ट ने अंकिता के परिवारवालों को सुरक्षा मुहैया कराने का भी निर्देश दिया था। 

क्या है मामला?
मामला 23 अगस्त का है। 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली अंकिता अपने घर में सो रही थी। तड़के सुबह करीब पांच बजे उसी मोहल्ले में रहने वाला शाहरुख हुसैन उसके घर पहुंचा। उसने खिड़की के कांच तोड़कर अंकिता पर पेट्रोल डाला और माचिस जला कर उसे आग के हवाले कर दिया। अंकिता को गंभीर हालत में दुमका जिले के फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से प्राथमिक इलाज के बाद 23 अगस्त को ही अंकिता को रांची के रिम्स अस्पताल रेफर कर दिया गया। अंकिता के दोनों हाथ, दोनों पैर, पीठ का हिस्सा और पेट का काफी हिस्सा बुरी तरह से जल गया था। पांच दिन तक वह जिंदगी और मौत से जूझती रही। शनिवार को इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। 

Iram Khan

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.