मध्यप्रदेश: प्रधानमंत्री मोदी का 12 अगस्त को सागर में आगमन, रविदास मंदिर की रखेंगे नींव.

0
54
सागर में मंदिर का भूमिपूजन

आगामी लोक सभा चुनावी गहमागहमी में, लगातार नेताओं के दौरे पूरे भारत में चालू है, इसी बीच सूत्रों के मुताबिक जल्द ही मान्निए प्रधानमंत्री मोदी मध्यप्रदेश के सागर जिले में अपनी ऊपस्थिति दर्ज करा सकते है ! सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी 12 अगस्त को सागर में संत रविदास मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन कर मंदिर की नींव रखेंगे !  

सागर के रविदास मंदिर के बारे में:

कुछ ही समय पहले, मध्यप्रदेश सरकार ने 100 करोड़ की लागत से बनने वाले रविदास मंदिर को मंजूरी दी थी, यह मंदिर 15विं शताब्दी के महान कवि रविदास की स्मृति में बनवाया जायेगा ! मंदिर की दीवारों पर संत रविदास के प्रचलित पद और दोहे उकेरे जायेंगे ! संत शिरोमणि रविदास मंदिर के निर्माण हेतु जल एवं मिट्टी का संग्रहण किया जायेगा !

कौन थे संत रविदास :

संत रविदास एक महान कवि एवं सामाज सुधारक थे ! उन्होंने 15विं एवं 16विं शताब्दी में पिछड़ावर्ग जातियों को समानता का अधिकार दिलाने हेतु प्रगतीशील कदम उठाए ! इसके साथ और भी प्रगतीशील सिद्धांतों को बढ़ावा दिया जैसे, औरतों को समलैंगिकता का अधिकार, सामाजिक विभाजन को दूर करना, एवं आध्यात्मिक आज़ादी को बढ़ावा देने की पहल की !

विरोधी पार्टियों का मत :

विरोधी पार्टियों का कहना है की, यह सब राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार का स्वर्णों के वोटों को भारतीये जनता पार्टी की तरफ खींचने का एक एजेंडा है ! उनका कहना है की राज्य सरकार प्रदेशभर में पिछड़ी जातियों का भरोसा जितने के लिए सामाजिक समरसता और जागरूकता का बड़ा अभियान चलाने का ढोंग कर रही है !

हालाकि, मुख्यमन्त्री शिवराजसिंह चौहान ने अनुसूचित जाती के सदस्यों को न सिर्फ मंदिर की पेशकश बल्कि, आवंटित पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए ज़मीन आवंटन की भी घोषणा की थी ! चौहान ने सूक्षम, लघु और मध्यम उधोग निति के तहत अनुसूचित जाति के कारोबारियों के संगठनों के लिए एक ‘क्लस्टर’ चिन्हित किया जाने की भी घोषणा की थी ! अब देखना यह है कि, क्या इस मंदिर के निर्माण और प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा मंदिर की आधारशिला रखने से, मध्यप्रदेश की सरकार को कोई चुनावी फायेदा होता है भी या नहीं !

Add: https://www.thebhopalnews.com/cm-announced-free-stuffs-to-tendu-leaves-adivasis/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here