भारत-पाकिस्तान मैच में बने कई बड़े रिकॉर्ड:कोहली टी-20 में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने, रोहित ने जयसूर्या को पीछे छोड़ा

 भारत-पाकिस्तान मैच में बने कई बड़े रिकॉर्ड:कोहली टी-20 में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने, रोहित ने जयसूर्या को पीछे छोड़ा

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को खेला गया सुपर-4 का मुकाबला टीम इंडिया भले ही हार गई हो, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। आइए आपको उन्हीं रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं…

1. भारत का पाकिस्तान के खिलाफ पावर प्ले में सबसे ज्यादा रन

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत की। दोनों ने पहले ही ओवर से पाकिस्तानी गेंदबाजों की पिटाई शुरू कर दी और चौके-छक्के की झड़ी लगा दी। पावर प्ले में रोहित-राहुल के बीच 54 रन की पार्टनरशिप हुई। राहुल का साथ देने कोहली आए और इस ओवर में आठ रन बने। पावर प्ले में 1 विकेट के नुकसान पर भारतीय टीम ने 62 रन बना दिए।

पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पावर प्ले के दौरान ये भारत का सबसे बड़ा स्कोर है। पहले का रिकॉर्ड 6 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 48 रन का था, जो 2012 में बना था।

विराट का दर्द-सबके पास नंबर, बात सिर्फ धोनी ने की:कप्तानी विवाद पर बोलें- लोगों का काम टीवी पर बोलना, मैं मुंह पर बोलूंगा

2. भारत का पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर
विरोट कोहली की शानदार हाफ सेंचुरी की बदौलत रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 181 रन बनाए। यह टी-20 इंटरनेशनल में भारत का पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो भारत ने 2012 में 192 रन बनाए थे।

भारत-पाकिस्तान मैच के टॉप-6 यादगार मोमेंट्स:अर्शदीप ने कैच छोड़ा तो चिल्ला पड़े रोहित, हुड्डा ने 90 डिग्री पीछे झुककर लगाया शॉट

3. टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने विराट
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली फॉर्म में वापस लौट आए हैं। उन्होंने हांगकांग और पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो फिफ्टी जड़ दी है। इसके साथ ही उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में अपनी 32वीं हाफ सेंचुरी पूरी की और रोहित शर्मा के टी-20 में सबसे ज्यादा 31 बार 50+ स्बकोर बनाने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। टी-20 में विराट और रोहित के बाद बाबर आजम ने 27, डेविड वॉर्नर ने 23 और मार्टिन गुप्टिल ने 22 बार 50 या इससे अधिक रनों की पारी खेली हैं।

4. कोहली पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले के क्लब में शामिल
विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में चौथा पचासा लगाया। इसी के साथ वह भारत की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले एरोन फिंच, केन विलियम्सन, केविन पीटरसन और मार्टिन गुप्तिल ने भी पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 में 4 अर्धशतक लगा चुके हैं।

5. पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन भी विराट के नाम
विराट ने मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 9 टी-20 में 406 रन बनाए हैं। साथ ही किसी भी भारतीय बल्लेबाज का उनसे बेहतर औसत नहीं है। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का औसत 67.66 का है।

5. पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन भी विराट के नाम
विराट ने मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 9 टी-20 में 406 रन बनाए हैं। साथ ही किसी भी भारतीय बल्लेबाज का उनसे बेहतर औसत नहीं है। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का औसत 67.66 का है।

दुबई के मैदान पर ही कोहली ने पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप में भी शानदार अर्धशतक लगाया था। हालांकि, वो मैच भी टीम इंडिया हार गई थी।

6. रोहित बने टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ 12 रन बनाते ही मेंस और विमेंस दोनों क्रिकेट मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने 16 गेंदों पर 28 रन बनाए। इसके साथ ही उनके 135 टी-20 मैचों में 3548 रन हो गए हैं।

रोहित से पहले न्यूजीलैंड की बल्लेबाज सूजी बेट्स के नाम यह रिकॉर्ड था। सूजी ने 3531 रन बनाए हैं। वहीं, रोहित के बाद मार्टिन गुप्टिल इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 121 मुकाबलों में 31.79 की औसत से 3497 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने 3462 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं।

7. रोहित ने छक्के लगाने में जयसूर्या को पीछे छोड़ा
एशिया कप में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा छक्का लगाने के मामले में सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया है। रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ 28 रन की पारी में 2 छक्के और एक चौका जड़ा। इसके साथ ही एशिया कप में उनके नाम 25 छक्के हो गए हैं।

रोहित अब सनथ जयसूर्या से आगे निकल गए हैं। एशिया कप में सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड अफरीदी के नाम है। उनके बल्ले से 26 छक्के निकले हैं। जबकि जयसूर्या ने 23, रैना ने 17 और धोनी ने 16 छक्के जड़े हैं।

8. रिजवान बल्लेबाजी में टॉप पर पहुंचे
एशिया कप के इस सीजन में अब तक खेले मैचों के आधार पर मोहम्मद रिजवान टॉप पर पहुंच गए हैं। उनके 3 मैचों में 96 की औसत से 192 रन बन गए हैं। रिजवान ने भारत के खिलाफ खेले गए मैच में 51 गेंदों पर 71 रन की पारी खेली।

वहीं, विराट कोहली 3 मैचों में 77 की औसत से 154 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ 60 रन की पारी खेली। अफगानिस्तान के रहमुल्लाह गुरबाज 45 की औसत से 135 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं।

Iram Khan

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.